Wednesday 22 March 2017

सजा देने के 10 रोंगटे खड़े कर देने वाले तरीके मध्ययुग में | Sajaa Dene ke 10 Rongte Khade Kar Dene Vale Tarike Madhyayug Mein | Top 10 Most Brutal Torture Methods Techniques of Medieval Times

सजा देने के 10 रोंगटे खड़े कर देने वाले तरीके
दोस्तों आज लगभग हर देश में लोकतंत्र स्थापित है, पूर्व परिभाषित दंड संहिता है और एक विधि के द्वारा स्थापित प्रक्रिया के अनुसार ही अपराधी को सजा दी जाती है लेकिन मध्ययुग में ऐसा नहीं था उस वक़्त सजा देने को एक वैध तरिका माना जाता था और विक्टिम से उसके जुर्म को काबुल करवाने और उसको दंड देने के लिए ऐसे हथियारों व तरीकों को अपनाया जाता था जिन्हें जानकार आपके रोंगटे खड़े हो जायेगे. लेकिन उस वक़्त के हथियारों से ज्यादा खतरनाक उन हथियारो को बनाने वाले की सोच थी. क्योकि इन सजा देने वाले हथियारों के डिजाईन को देखकर ही पता लगता है कि उसे सजा देने में बहुत ख़ुशी मिलती होगी और यही वजह है कि मध्ययुग को सबसे बर्बर युग भी माना जाता है. आज हम आपको सजा देने के 10 ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएँगे जो आपकी रूह को काँपने पर मजबूर कर देंगे. 
सजा देने के 10 रोंगटे खड़े कर देने वाले तरीके मध्ययुग में
सजा देने के 10 रोंगटे खड़े कर देने वाले तरीके मध्ययुग में

#1
The Brazen Bull :
प्राचीन ग्रीस में सजा देने के लिए The Brazen Bull का इस्तेमाल किया जाता था. इसमें सजा देने के लिए सबसे पहले पीतल को पिंघलाकर अंदर से खाली एक बूल को बनाया जाता था, जिसके साइड में एक गेट भी बनाया जाता थाफिर इस बूल को तब तक गर्म किया जाता था जब तक कि ये लाल ना हो जाए और उसके बाद साइड वाले गेट से अपराधी को इसके अंदर डाल दिया जाता था. पीतल के बने इस बूल में एक ऐसा डिवाइस भी लगाया जाता था जो अपराधी कि आवाज़ को बैल कि आवाज में बदल देता था और जब अपराधी अंदर तड़पकर चिल्लाता था तो ऐसा लगता था मानो बैल दर्द से कराह रहा है.

#2
The Saw Torture :
अपराधी को घोर या गंभीर जुर्म करने पर ये सजा दी जाती थी. सजा देने के इस तरीके में अपराधी के पैरों को दो खम्भों से बाँधकर उलटा लटका दिया जाता था. अपराधी को उलटा इसलिए लटकाया जाता था ताकि उसके सिर में ज्यादा समय तक ब्लड सप्लाई होती रहे और वो ज्यादा देर तक दर्द में तड़पता रहे. उसके बाद शुरू होता था मौत का खेल : मतलब दो आदमी एक बड़ी आरी से उसको बीच में से काटना शुरू करते थे और उसके दो हिस्से कर देते थे. कई बार तो अपराधी को आधा ही काटा जाता था ताकि वो दर्द में कराहता रहे और उसे अधिक पीड़ा सहनी पड़े.

#3
The Impalement :
15वीं शताब्दी में Vlad 3rd Wallacia का राजकुमार हुआ करता था क्योकि वो बहुत निर्दयी था इसीलिए उसे ड्रकुला के नाम से भी जाना जाता है. अगर एक बार किसी का जुर्म सिद्ध हो जाता था तो वो हुक्म देता था कि एक धारदार मोटे पॉल को अपराधी के शरीर के आरपार कर दिया जाए. तो अपराधी को बाँधकर जबरदस्ती इस पॉल पर बैठाया जाता था और धीरे धीरे वो पॉल उसके शरीर को चीरता हुआ पार निकाल दिया जाता था. सजा देने वाले कि कोशिश ये होती थी कि पॉल विक्टिम कि ठोढ़ी पर अटक जाए और ठोढ़ी कि हड्डी को तोड़ता हुआ बाहर निकले ताकि उसे अधिक देर तक दर्द सहना पड़े. कहा जाता है कि Vlad ने अपने शासनकाल में 2 लाख से भी ज्यादा लोगों को ये सजा सुनाई थी और उसे खाना खाते वक़्त ये सब देखने में ख़ुशी मिलती थी. इन सबसे ये पता चलता है उस वक़्त वहशियत किस कद्र सिर चढ़कर बोलती थी.

#4
The Rat Torture :
The Rat Torture सजा देने का सबसे वहशी तरिका हुआ करता था. इसमें कुछ जंगली चूहों को एक पिंजरे में बंद करके विक्टिम के पेट पर बाँध दिया जाता था और फिर पिंजरे के दूसरी तरफ आग लगा दी जाती थी. अब क्योकि चूहें आग से दूर भागते है इसलिए वे अपराधी के पेट कि तरफ भागते और उसके पेट को नोचकर उसके पीट में छिप जाते. इस तरह अपराधी दर्द से कराहता, चीखता हुआ अपने दम तोड़ देता था. 
Sajaa Dene ke 10 Rongte Khade Kar Dene Vale Tarike Madhyayug Mein
Sajaa Dene ke 10 Rongte Khade Kar Dene Vale Tarike Madhyayug Mein

#5
The Wooden Horse or Judas Cradle :
यातना देने के सबसे खतरनाक तरीकों में से एक The Wooden Horse का इस्तेमाल स्पेन में इंटेरोगेशन के दौरान किया जाता था. The Wooden Horse लड़की से बना V शेप का एक उपकरण था जिसमें ऊपर नुकीली कीले भी लगी होती थी. सजा देने के लिए सबसे पहले विक्टिम को नग्न किया जाता था और फिर उसके हाथ बांधकर इस डिवाइस पर बैठा दिया जाता था. उसके बाद सजा देने वाला अपराधी के पैरों में वजन को तब तक बढाता रहता था जब तक कि ये डिवाइस उसे बीच में से नाक काट दे या अपराधी पूछे सवालों का सही जवाब ना दे दे. 

#6
The Breaking Wheel :
अपराधी को धीमी मौत देने के लिए The Breaking Wheel or Catharine Wheel का इस्तेमाल किया जाता था. सजा देने के इस तरीके में अपराधी को एक बड़े से लकड़ी के व्हील पर बाँध दिया जाता था और फिर व्हील को घुमाया जाता. जैसे जैसे व्हील घुमाता वैसे वैसे सजा देने वाला अपराधी पर हथौड़े से वार करता और उसकी हड्डियों को कई जगह से तोड़ देता. फिर उसे इसे हालत में वहीँ छोड़ दिया जाता ताकि चील कौए उसको खा सके. इस तरह अपराधी को मरने में कई दिन लग जाते थे और तब तक वो वहीँ तड़पता और कराहता रहता. लेकिन कई बार आम जनता के कहने पर उसके दिल पर प्रहार करके उसके प्राण ले लिए जाते थे और फिर उसे चील कौओ के लिए छोड़ा जाता था. 

#7
The Garrote Torture :
स्पेन में 150 सालों तक मौत की सजा देने के लिए इस खौफनाक तरीके को अपनाया जाता था. इसमें सबसे पहले अपराधी को एक कुर्सी पर बैठाया जाता था जिसे Garrote Device भी कहते थे और फिर उसकी गर्दन को पीछे करके लौहे के एक पट्टे में बाँध दिया जाता था, उसके बाद सजा देने वाला कुर्सी में लगे लीवर को टाइट करने लगता जिससे अपराधी की गर्दन कि हड्डी टूट जाती, उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगती और वो तड़प तड़पकर अपना दम तोड़ देता था. 

#8
The Head Crusher :
स्पेन में विक्टिम को सजा देने के लिए उसके सिर को ही उड़ा दिया जाता था, जी हाँ और इस काम को करने के लिए वे The Head Crusher का इस्तेमाल करते थे. दरअसल ये एक टोपी कि तरह दिखने वाला डिवाइस होता है जिसे अपराधी के सिर पर पहनाया जाता है और फिर इसमें लगे लीवर को घुमाया जाता. जैसे जैसे लीवर घूमता वैसे वैसे टोपी का आकार छोटा होता जाता और टोपी खोपड़ी को जकड़ती जाती. कुछ देर बाद अपराधी कि खोपड़ी एक झटके के साथ टूट जाती और उसकी उसी वक़्त मौत हो जाती थी. 

#9
The Iron Chair of Torture :
मध्ययुग में अपराधियों को टार्चर करने के लिए काल कोठरियों में एक लोहे की कुर्सी का भी इस्तेमाल किया जाता था, जिसे The Iron Chair of Torture कहते थे. इस कुर्सी में 500 से 1500 लोहे कि कीलें और इसमें नीचे आग भी लगाई जा सकती थी. सजा देने के लिए अपराधी को इस कुर्सी पर टाइट बाँध दिया जाता था ताकि कीलें उसके माँस में अंदर तक घुस जाएँ. लेकिन इस तरह उसके वाइटल ओर्गंस सुरक्षित रहते थे जिससे उनकी मौत नहीं होती थी. पर ये भी एक सोची समझी चाल ही हुआ करती थी ताकि अपराधी को ज्यादा दिनों तक तडपाया जा सके. ये कुर्सी मानसिकता पर भी असर करती थी और नये अपराधी तो पुराने अपराधी कि हालत देखकर ही अपना जुर्म काबुल कर लेते थे.
Top 10 Most Brutal Torture Methods Techniques of Medieval Times
Top 10 Most Brutal Torture Methods Techniques of Medieval Times

#10                                 
The Coffin Torture :
The Coffin Torture मध्ययुग में सजा देने का सबसे पसंदीदा तरिका माना जाता था. इसमें अपराधी को उसके आकार के लोहे के पिंजरे में बंद करके नगर के गेट या चौराहे पर तब तक के लिए लटका दिया जाता था जब तक कि चील कौए उसके मांस को खा खाकर उसके कंकाल को ना छोड़ दें. अगर दर्द बढ़ाना होता था तो पिंजरे के आकार को छोटा कर दिया जाता है. इस तरह अपराधी कई दिनों तक तड़पता रहता था और सभी उस दिल दहला देने वाले नज़ारे को देखते रहते थे. 

मध्यकाल में ये सब उपाय दुश्मनों, विद्रोहियों और अपराधियों को सजा देने के लिए इस्तेमाल किये जाते थे. इनकी बर्बरता को देखकर उस वक़्त के लोग खौफ में जीते थे और उनकी अपराध करने कि हिम्मत तक नहीं होती थी और यही बात उस काल सबसे दर्दनाक और दहशत भरा बनाती है.

तो दोस्तों ऐसी ही रहस्यमयी और चौका देने वाली जानकारियों को लगातार पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे और कमेंट के जरिये अपने सुझाव और विचार भी जरुर साझा करें. 

No comments:

Post a Comment